ग्वालियर

विवाहिता ने पति और लालची परिवार पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने के लगाए गंभीर आरोप

मामला दर्ज होने के तीन माह बाद भी पुलिस ने नही लिया संज्ञान, लड़का विजय रहता है परदेश

ग्वालियर। मूल रूप से ग्वालियर की रहने वाली एक विवाहित युवती ने अपने पति, सास ससुर एवं ननद पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने के लिए गंभीर आरोप लगाते हुए अपनी ससुराल और हाल निवास देहात थाना छिंदवाड़ा मे एक मामला दर्ज कराया है।

फरियादी युवती द्वारा थाने में दिनांक 25. अप्रैल 2024 को दर्ज कराई गई एफआईआर के अनुसार प्रार्थिया शिवाली शिवहरे पति विजय शिवहरे निवासी 83 गणपति बिहार ग्वालियर की रहने वाली है और वर्तमान में अपने मायके बेडापति मंदिर नोनिया थाना देहात जिला छिन्दवाडा में निवासरत है । 24 अप्रैल 2024 को देहात थाना छिंदवाड़ा उपस्थित होकर एक लिखित आवेदन प्रार्थिया ने अपने पति विजय शिवहरे, सास शान्ति शिवहरे, ससुर श्री मूलचन्द शिवहरे एवं ननद नम्रता शिवहरे (गुड्डन), रीना पत्नी संजय राय, सीमा दांगी पत्नी राम दांगी द्वारा शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताडित करने व दहेज की मांग कर घर से निकाल देने के संबंध में पेश किया जो आवेदन पत्र के अवलोकन से प्रथम दृष्टया अपराध धारा धारा 498A, 34 भा. द. वि. 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम का घटित होना पाया जाने से आरोपी गणों विजय शिवहरे, शान्ति शिवहरे, मूलचन्द शिवहरे सभी निवासी 83 गणपति बिहार कलोनी ग्वालियर के विरुध्द अपराध धारा सदर का पंजीबध्द कर विवेचना में लिया गया। थाने में प्राप्त आवेदन के अनुसार थाना प्रभारी महोदय थाना देहात जिला छिन्दवाडा से अनुरोध कर बताया गया कि मेरे पति वियज शिवहरे, सास शान्ति शिवहरे, ससुर श्री मूलचन्द शिवहरे एवं ननद द्वारा शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताडित करने व दहेज की मांग मेरी शादी के बाद से ही लगातार की जा रही है। महोदय, निवेदन है कि शिवाली शिवहरे पति विजय शिवहरे वर्तमान में अपने मायके बेडापति मंदिर नोनिया थाना देहात जिला छिन्दवाडा में पिछले 8 महिने से रह रही हूँ । मेरी शादी विजय शिवहरे से 24 जून 2019 को हुई थी शादी में मेरे माँ बाप ने अपनी हैसियत के अनुसार उपहार स्वरूप सारा समान दिया था जिसमें सोने के जेवर, घरेलू सामान और नगद रुपये कुल करीब 18 लाख रुपये उपहार स्वरूप दिये थे साथ ही सहभोज खर्चा अतिरिक्त किया गया। शादी के दिन से ही मेरे पति, ननद और सास ससुर दहेज को लेकर मुझे और मेरे माता पिता को ताना मारने लगे ।

पीड़िता ने जानकारी देते हुए बताया कि मेरे पति विजय शिवहरे और सास ससुर के साथ मेरी ननद भी दहेज के लिए दबाव बनाकर सारीरिक व् मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगी । मेरे पति ने फिजिकल प्रॉब्लम का हवाला देकर मुझसे हमेशा दूरी बनाकर रखी, हमेशा मुझे शादी के सुख से वंचित रखा। यदि उस पहले से कोई शारीरिक या फिजिकल समस्या थी तो मुझे पूर्व मे क्यों नही बताया गया ? मेरी जिंदगी के साथ इतना बड़ा धोख़ा क्यों किया गया ?

सारीरिक व् मानसिक प्रताड़ना की हद पार करने, मेरे साथ शादी के नाम पर धोख़ा करने तथा पति एवं उनके माता पिता तथा ननद के बढ़ते जुल्म से तंग आकर मे पुलिस में शिकायत कर प्रभावी कार्रवाई करने की मांग करती हूँ।

परंतु बड़ा सवाल यह है कि पुलिस द्वारा देहात थाना छिंदवाड़ा प्रकरण क्रमांक 0223 पर विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज होने के लगभग तीन माह बाद भी न तो आरोपियों की जाँच या गिरफ्तारी हुई है और न ही कोई कर्यवाहि की गई है जिससे पुलिस की गतिविधि पर संदेह होना लाजमी है।

 

*इनका कहना है …..*

हमने जानकारी की है, आरोपी विजय अभी विदेश में है और उसके माता पिता सीनियर सिटीजन होने की वजह से सख्ती से पूछ ताछ नही कर सकते। विजय के जीजा से हमारी बात हुई है, वीजा मिलते ही वो विजय को माता पिता के साथ हाजिर कर देंगे। वैसे इनका एक प्रकरण न्यायालय मे चल रहा है।

विवेचना अधिकारी

थाना

देहात

छिंदवाड़ा, मध्यप्रदेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *