ग्वालियर

डेंगू के प्रति सतर्कता और बीमारियों के प्रति जागरूकता की जानकारी देने के साथ ही किया गया 300 से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण

डेंगू के प्रति सतर्कता और बीमारियों के प्रति जागरूकता की जानकारी देने के साथ ही किया गया 300 से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण

वीआईएसएम हॉस्पिटल एवं जय इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड रिसर्च के सहयोग से वेगमाइन कॉर्प्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा ग्राम पंचायत पठा पनिहार में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया।
स्व.श्रीमती पुष्पलता एवं स्व. मदनलाल त्रिवेदी की पुण्य स्मृति में आयोजित शिविर में का शुभारंभ मध्यप्रदेश सरपंच संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री रामेंद्र सिंह गुर्जर एवं स्थानीय सरपंच श्री धारा सिंह ने किया।
शुरुआत में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन किया। सभी अतिथियों ने अमर शहीद भगत सिंह, महात्मा गांधी और बाबा साहब डॉ आंबेडकर के चित्रों पर माल्यार्पण किया। इसके बाद विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने ग्रामीणों का परीक्षण कर दवाइयां दीं।
शिविर को लेकर वीआईएसएम ग्रुप के चेयरमेन डॉ सुनील सिंह राठौर ने बताया कि ग्रामीणों में स्वास्थ्य के प्रति चेतना जागरूक करने का लक्ष्य लेकर शुरू किया यह परोपकारी कार्य माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्म दिवस को समर्पित है।
समाज में इस प्रकार के आयोजन होते रहने चाहिए ताकि मानवता का मार्ग प्रशस्त होता रहे।
शिविर में वीआईएसएम हॉस्पिटल की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही।
शिविर के दौरान सरपंच संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री रामेंद्र सिंह गुर्जर ने ग्रामीणों से कहा कि वर्तमान समय में स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दें। डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है, इसलिए आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। अगर किसी को बुखार आ रहा है तो तुरंत विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लें। पंचायत सरपंच धारासिंह ने कहा कि हमारी पंचायत को स्वस्थ और निरोगी रखना ही हम सभी का लक्ष्य होना चाहिए। प्रत्येक नागरिक अगर स्वस्थ है और गांव की भलाई के लिए मिलकर काम कर रहा है तो गांव की प्रगति कोई रोक नहीं सकता। वीआईएसएम हॉस्पिटल द्वारा लगाया गया यह कई मायने में महत्वपूर्ण है। यह इसलिए महत्वपूर्ण है गांव में पहली बार किसी निजी स्वास्थ्य संस्था ने स्वास्थ्य शिविर लगाया है। इस तरह के शिविर लगते रहें तो न सिर्फ स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी बल्कि पूरा गांव स्वस्थ ,निरोगी , खुशहाल व संपन्न होगा।
गांव के सभी लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण वीआईएसएम हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉ. ए के गुप्ता, डॉ. नरेंद्र सिंह सिकरवार सहित अन्य डॉक्टर्स एवं सहयोगी स्टाफ़ ने किया। इसके अलावा गांव के वालंटियर भरत राणा, सचिव महेश साहू, जीआरएस लोकेंद्र सिंह जाटव का विशेष सहयोग रहा।
दल की अगुवाई कर रहे हॉस्पिटल प्रतिनिधि नीरज दुबे ने सभी को आश्वस्त कराया कि भविष्य में भी शिविर लगते रहेंगे। सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक लगे शिविर के दौरान 300 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर परामर्श देने के साथ ही आवश्यक दवाओं का वितरण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *