ग्वालियर

डीजीपी मप्र. ने थाना महाराजपुरा का औचक निरीक्षण कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

डीजीपी महोदय ने नवीन कानून की प्रक्रिया में आने वाली समस्याओं के संबंध में विवेचकों से की चर्चा,डीजीपी महोदय ने थाना परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया।

ग्वालियर। 25.08.2024 आज रविवार दिनांक 25.08.2024 को *पुलिस महानिदेशक महोदय मध्य प्रदेश श्री सुधीर कुमार सक्सेना(भापुसे)- द्वारा ग्वालियर शहर के महाराजपुरा थाने का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान डीजीपी महोदय द्वारा थाने में रोजनामचा, मालखाना, हवालात, विवेचना डायरी, संमस-वारंट रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, महिला हेल्प डेस्क, सीसीटीएनएस व्यवस्था आदि का बारीकी से निरीक्षण करने के साथ पुलिस अधिकारियों से चर्चा की और थाने विवेचकों से विवेचना के दौरान होने वाली व्यावहारिक परेशानी के बारे में जानकारी ली और थाना परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन श्री अरविन्द कुमार सक्सेना(भापुसे), पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री धर्मवीर सिंह(भापुसे), अति. पुलिस अधीक्षक (पूर्व/यातायात/अपराध) श्री षियाज़ के.एम.(भापुसे) तथा एएसपी अपराध श्री आयुष गुप्ता(भापुसे), सीएसपी महाराजपुरा श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार एवं थाना प्रभारी महाराजपुरा एवं पुलिस स्टाफ उपस्थित रहा।

पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा महाराजपुरा थाने के औचक निरीक्षण के दौरान हवालात को चेक किया गया और उसके बाद थाने में लगे हुए सीसीटीव्ही कैमरों की व्यवस्था का अवलोकन किया। तदुपरांत पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा थाने के विवेचक कक्ष का निरीक्षण किया और महिला हेल्प डेस्क द्वारा की जा रही कार्यवाही के संबंध में विस्तृत जानकारी लेते हुए रिकॉर्ड संधारण को देखा गया तथा थाने में सीसीटीएनएस द्वारा की जा रही कार्यवाही के संबंध में जानकारी प्राप्त की। पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा थाने में उपस्थित विवेचकों से नये कानून के संबंध में चर्चा की और आने वाली परेशानियों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। इस अवसर पर डीजीपी महोदय द्वारा संमस वारंट की ई-प्रक्रिया के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये। थाने के औचक निरीक्षण के दौरान डीजीपी महोदय द्वारा थाना परिसर एवं भवन का भी अवलोकन किया गया और अधिकारियों को थाने में आने वाले फरियादियों के लिए बेहतर व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। डीजीपी महोदय द्वारा औचक निरीक्षण के दौरान थाने में लंबित अपराधों का अवलोकन कर उनका शीघ्र निकाल कर थाने के रिकॉर्ड को दुरूस्त एवं व्यवस्थित रखने के निर्देश दिये।

उन्होने विवेचकों से ई-साक्ष्य एप के संबंध में जानकारी लेते हुए आईपीसी (भारतीय दण्ड संहिता) से नवीन कानून बीएनएस(भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता) की प्रक्रिया में क्या-क्या समस्या आ रही हैं इसके संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा नवीन कानून में जप्ती की प्रक्रिया में आने वाली समस्याओं के संबंध में विवेचकों से जानकारी प्राप्त की। औचक निरीक्षण के दौरान डीजीपी महोदय द्वारा सीसीटीएनएस पर ऑनलाइन एफआईआर की ताजा स्थिति को भी देखा और विवेचकों को विवेचना स्वयं कम्प्यूटर में डालने को कहा। डीजीपी महोदय द्वारा थाने में उपस्थित अधिकारी व कर्मचारियों की व्यवहारिक परेशानियों को ध्यान से सुना। उसके बाद डीजीपी महोदय द्वारा उपस्थित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से विस्तृत चर्चा कर काम-काज की समीक्षा की। थाने के औचक निरीक्षण के उपरान्त डीजीपी महोदय द्वारा थाना महाराजपुरा परिसर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया गया और सभी को पौधारोपण करने के लिये प्रेरित किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *