ग्वालियर

एडीजीपी महिला सुरक्षा ने ली ग्वालियर जोन के जिलों की समीक्षा बैठक

एडीजीपी महिला सुरक्षा ने अपराधों पर नियंत्रण और लंबित मामलों का समय सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश

ग्वालियर दिनांक 02 जून 2024 को अति. पुलिस महानिदेशक(महिला सुरक्षा) पुलिस मुख्यालय भोपाल श्रीमती प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव(भापुसे) द्वारा ग्वालियर जोन के जिला ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर की लंबित अपराधों और कानून व्यवस्था के संबंध में सिटी सेंटर स्थित आईजी ग्वालियर जोन कार्यालय में समीक्षा बैठक ली गई। समीक्षा बैठक में पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन श्री अरविन्द कुमार सक्सेना(भापुसे), पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री धर्मवीर सिंह(भापुसे), पुलिस अधीक्षक शिवपुरी श्री अमन सिंह राठौर(भापुसे), पुलिस अधीक्षक गुना श्री संजीव कुमार सिन्हा(भापुसे), अति. पुलिस अधीक्षक अशोकनगर श्री गजेन्द्र सिंह कंवर उपस्थित रहे।

अति. पुलिस महानिदेशक(महिला सुरक्षा) पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित जिलों के पुलिस अधीक्षकगणों को महिला संबंधी अपराधों का समयसीमा में निकाल करने के साथ ही उनके मामलों में सहानुभूतिपूर्वक त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होने कहा कि ग्वालियर जोन में कानून-व्‍यवस्‍था के सुदृढ़ीकरण और अपराधों पर नियंत्रण के लिए पुलिस निरंतर कार्य कर रही है। इसी अनुक्रम में एडीजीपी महिला सुरक्षा द्वारा घटित महिला संबंधी अपराधों, उन पर नियंत्रण के लिए पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही और ज़ोन की कानून व्यवस्था की विस्‍तृत समीक्षा की और उन्होंने अपराधियों पर की जाने वाली प्रभावी कार्यवाही के संबंध में भी पुलिस अधीक्षकों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा सर्वाेपरि है और शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी सर्वाेच्च प्राथमिकता हो।

समीक्षा बैठक के दौरान ग्वालियर ज़ोन की संपूर्ण जानकारी लेने के साथ ही वर्ष 2022, 2023 और वर्ष 2024 में अब तक हुए अपराधों और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की तुलनात्मक समीक्षा की गई। इस अवसर पर उन्होने उपस्थित पुलिस अधीक्षकों से कहा कि किसी भी हालत में ज़ोन में अपराध पर नियंत्रण रहे और विवेचकों को लंबित मामलों का शीघ्र निपटारा करने हेतु निर्देशित जावे। समीक्षा बैठक में एडीजीपी महिला सुरक्षा ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के साथ घटित अपराधों के निराकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। महिलाओं, बच्चों, एससी/एसटी और कमजोर वर्ग की सुरक्षा पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है और सभी पुलिस अधिकारी इनके साथ होने वाले अपराधों पर विशेष ध्यान केंद्रित करें। महिलाओं और बच्चों के साथ किसी भी तरह के दुर्व्यवहार करने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किए जाने के निर्देश पुलिस अधीक्षकगणों को दिये। बैठक में एडीजीपी महिला सुरक्षा ने ग्वालियर जोन के थानों में संचालित ऊर्जा महिला हेल्प डेस्क द्वारा किये जा रहे कार्यो तथा महिला संबंधी अपराधों की जानकारी ली गई। उनके द्वारा थानों में शौचालय की उचित व्यवस्था कराने के साथ ही महिला पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को अधिक से अधिक फील्ड ड्यूटी में लगाये जाने हेतु निर्देशित किया गया। नवीन कानून के संबंध में समस्त पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिये जाने के लिये कहा गया और महिला जागरूकता अभियान चलाया जावे। मादक पदार्थ के खिलाफ भी अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *