मध्यप्रदेश

परी पैलेस के स्विमिंग पूल की शिकायत को चालीस दिन बीतने के बाद भी निगम अफसरों ने नहीं की कार्यवाही

आला अधिकारियों, महापौर, सभापति और जिम्मेदार कर्मचरियों को नहीं पता स्विमिंग पूल संचालन के नियम

मुरैना । नरक निगम मुरैना शहर एवं उसके आसपास के इलाकों तथा मैरिज गार्डेन में लगभग आधा सेकड़ा से अधिक स्विमिंग पूल का संचालन अवैध रूप से किया जा रहा है । इन स्विमिंग पूल का संचालन नरक निगम मुरेना के ध्रतराष्ट्र, गांधारी, कुंभकरण और दुर्योधन तथा अलीबाबा वाले चालीस चोरों की कृपा से अथवा मेहरबानी से किया जा रहा है जिस पर जिला प्रशासन के मुखिया से लेकर निगम के ढोर मतलब अफसर और मालिक रिश्वत की चादर से आँखें बंद कर ध्रतराष्ट्र, गांधारी बने हुए हैं । बड़ी बात यह है कि निगम के आला अधिकारियों, महापौर, सभापति और जिम्मेदार कर्मचरियों को स्विमिंग पूल संचालन के नियम नहीं पता तो कार्यवाही क्या खाक करेंगे और किन नियमों के तहत ?


आयुक्त नगर निगम मुरेना को दिनांक 14 जून 2024 को एक फरियादी द्वारा की गई शिकायत के अनुसार ग्राम
बड़ोखर मुरैना जिला प्रशासनिक मुख्यालय और निगम मुख्याल से महज तीन किलोमीटर दूर परी मेरेज गार्डन व स्वमिंग पुल नगर निगम सीमा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 2 नारिया के पास का संचालन नगर निगम की अनुमती के विना किया जा रहा है जिससे आस पास के रहवासियो काफी समस्या हो रही है। उक्त स्वीमिंग पुल्ट में कोई भी मानकों का पालन नही किया गया जिससे लोगो की जान को खतरा बना रहता है। पानी की बर्बादी को लेकर भी कोई पैमाना नहीं है। बच्चों को जान से खिलवाड़ कर उक्त परी स्वीमिंग पुल संचालन हो रहा है। उक्त परी पैलेस द्वारा न तो फायर NOC ली गई है और न निगम प्रशासन की अनुमति ।
बड़ा सवाल यह है कि इस शिकायती पत्र को चालीस दिन बीतने के बाद भी नगर निगम के जांच अधिकारियों का आमला चुप क्यों बैठा है ? दबाव से या प्रभाव से ? या ग्वालियर, दतिया, उज्जैन की तरह किसी बड़े हादसे का इंतजार है ?

मध्य प्रदेश शासन 2011 में संचालित तरण तालों के लिये विधियांे का निर्माण कर चूका हैं जिनके अनुसार तरण तालों के संचालन से संबंधित नियमों  को विस्तार से बताया गया है। इन नियमों के तहत होता है स्विमिंग पूल का संचालन

  • स्विमिंग पूल संचालन करने के लिए प्रशासन तथा नगर निगम से अनुमति लेना जरूरी होता है
  • नियमानुसार स्विमिंग पूल बनाने के लिए नगर निगम कमिश्नर के पास आवेदन करना जरूरी है।
  • स्विमिंग पूल के अंदर का रंग ऐसा हो कि उससे रोशनी कम नहीं हो।
  • फर्श ऐसा हो कि उससे कटने, चुभने और चोट लगने की आशंका नहीं हो।
  • परिसर में महिला-पुरुषों के कपड़े बदलने के लिए अलग-अलग रूम हों।
  • नहाने के लिए शॉवर और टायलेट निश्चित रूप से होना चाहिए ।
  • स्विमिंग पूल में एक साथ नहाने वालों की संख्या निश्चित की जाए।
  • गहरे किनारों तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां और पकड़ने के लिए रेलिंग हो।
  • पानी का पीएच वेल्यू 7 से 8 के बीच होनी चाहिए।
  • पानी की क्वालिटी मापने के लिए मशीन उपलब्ध होनी चाहिए।
  • पानी में मल-मूत्र त्याग, थूकने और नाक साफ करने पर पाबंदी हो।
  • सुरक्षा के लिए लाईफ गार्ड का होना अति आवश्यक हैं।

इनका कहना है …..

नगर निगम में हमारी फाइल लगी हुई है, कमिश्नर साहब से बात हो गई है, जल्द ही हमें स्विमिंग पूल का लाइसेंस मिल जाएगा । स्विमिंग पूल के लिए नियमानुसार सुरक्षा के लिहाज से हमने सारे इंतजाम कर लिए हैं । वैसे भी अभी स्विमिंग पूल चालू नहीं है ।

ललित गौड़
संचालक परी पैलेस मुरेना

मुरेना में भी स्विमिंग पूल हैं मुझे जानकारी नहीं है, मेरे संज्ञान में अभी ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है, शिकायत की प्रति आप हमें भेज दो, में तत्काल कार्यवाही करवाता हूं । वैसे आप ललित शर्मा जी से बात कर लीजिए, मैरिज गार्डन, स्विमिंग पूल के निरीक्षण का काम वही देखते हैं, शिकायत उन्हीं के पास आई होगी ।

देवेन्द्र सिंह चौहान
आयुक्त नगर निगम
मुरेना

मुरेना नगर निगम में लगभग 40 स्विमिंग पूल संचालित हैं जिनमें दो चार को छोड़कर किसी के पास परमिशन नहीं है । सभी अवैध रूप से संचालित हैं जिनमें अधिकतर बाहुबलियों या नेताओं के हैं । परमिशन के लिए पिछले छह माह से मेरे पास कोई फाइल नहीं आई है । शिकायत की जानकारी मेरे पास नहीं है लेकिन में दिखवा लेता हूं ।

ललित शर्मा
नगर निगम मुरेना

मुरेना नगर निगम में कितने स्विमिंग पूल संचालित हैं और उन्हें किन नियमों के तहत संचालित किया जाता है मुझे जानकारी नहीं है । अभी में बाहर हूं , कल जानकारी करके बताती हूं ।

श्रीमती शारदा सोलंकी
महापौर नगर निगम मुरेना

शेष अगले अंक में जारी …..

विवेक तिवारी
9009928822

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *